सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

शोध अनिवार्य या वैकल्पिक ?


समझ नहीं आता , कभी पीएचडी अनिवार्य कर देते हैं कभी हटा देते हैं 

पहले अनिवार्य नहीं थी तो क्यों की ? 

जरूरी थी तो अब हटा क्यों दी ? 

दरअसल अन्य कलाओं की तरह शोध भी एक कला है । जो सबके बस की बात नहीं है । संगीत पर लेक्चर देना एक अलग बात है और गीत गाना एक अलग बात है । 

शोध अनिवार्य नहीं था तो वही करता था जिसे बहुत तड़फ होती थी कुछ नया खोजने करने की । शोध की गुणवत्ता भी कायम रहती थी ।

फिर जब शोध अनिवार्य हुआ तो भीड़ बढ़ गई । शोध लिखने,लिखवाने और शोध पत्र छपवाने वालों की दुकानें खुल गई । शोध का स्तर गिरने लगा । 

जो पारंपरिक वास्तविक विद्वत्ता पूर्ण शोध जनरल थे ,वे ISSN आदि ,peer reveiw , UGC care listed आदि के कृत्रिम मानदंड पूरे न करने से बाहर हो गए और बाजारू प्रकाशकों ने मात्र जुगाड़ से इन नियमों की पूर्ति करके खुद को केअर लिस्ट में डलवा कर प्रामाणिक का लाइसेंस बनवा लिया और पैसा ले लेकर शोध पत्र छापकर विदयार्थियों की पीएचडी और अध्यापकों की प्रोन्नति करने लगे । 

शोध की चोरी पकड़ने मशीनें लगाई गईं तो उसमें भी असली शोध वाले फंस गए और नकली वाले तकनीकी जुगाड़ से निकल गए । 

छह महीने के कोर्स वर्क की बाध्यता अच्छे प्रशिक्षण के लिए की गई थी लेकिन उस एक माह के लायक विषय को जबरजस्ती छह माह तक पढ़ाना शोधार्थी का समय खराब करने से ज्यादा कुछ नहीं लगा ।

इन सब बाध्यताओं को सरकारी विश्वविद्यालय तो पालते रहते हैं लेकिन कोचिंग की तरह खुल रहे प्राइवेट विश्वविद्यालयों ने फीस का पैसा कमाने के लिए इनके भी तोड़ निकाल लिए ।

शोध में एक होता है  मौखिक परीक्षा का नाटक ,जो कब एक खाओ पीओ की पार्टी में तब्दील हो जाता है पता ही नहीं चलता । अन्य परीक्षाओं की तरह यह भी गोपनीय होना चाहिये तो उसका भी ढिंढोरा इस तरह पीटा जाता है मानो कोई बारात निकालनी हो । 

अकादमिक गंभीरता का नाश स्वयं नियम उपनियम बनाने वाले करते हैं ।

इसी के साथ साथ नियंता यदि वास्तव में शोध में गुणात्मक सुधार लाना चाहते हैं तो मेरा सुझाव है -

1. किसी भी विश्वविद्यालय में शोध को लेकर भाषात्मक बाध्यताएं न हों ,मसलन कई विश्वविद्यालय मात्र अंग्रेजी में ही शोध की अनुमति देते हैं यदि कोई हिंदी में लिखना चाहे तो अनुमति नहीं है । 

2. शोध की मूल्यांकन प्रक्रिया में आमूल चूल परिवर्तन होना चाहिए । जैसे शोध प्रबंध का मूल्यांकन साधारण स्पाइरल बॉन्डिंग में ही हो और उसमें आरम्भ में शीर्षक ,विश्वविद्यालय के नाम के  अलावा निर्देशक और शोधकर्ता का नाम  ,धन्यवाद ज्ञापन आदि न हों ,यहां तक कि विभाग का नाम भी न हो । यह सब मौखिक परीक्षा के अनंतर हार्ड बांड में सभी औपचारिकताएं पूरी करके शोध प्रबंध  जमा हो । 

3.शोध में मूल्यांकन हेतु मात्र विषय सूची और अध्याय ,डेटा,संदर्भ आदि अति आवश्यक चीजें ही भेजी जाएं । 

4. वर्तमान स्थिति को देखकर लगता है कि मौखिक परीक्षा का प्रावधान खत्म ही कर दिया जाय । जिससे अनावश्यक विलंब और खर्चा बचे । क्यों कि मौखिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण कोई भी नहीं होता तो वह महज एक औपचारिकता ही है । इसके स्थान पर एक परीक्षक अतिरिक्त बढ़ा दिया जाय । 

5.शोध हेतु प्रवेश परीक्षा का आधार मात्र बहु विकल्पीय प्रश्नों के समाधान न हों । निबंधात्मक और शोधपरक प्रश्नों के उत्तर लिखने को भी कहा जाय ताकि उसकी शोध कला का मूल्यांकन हो सके । 

अन्यथा जिसने जीवन में एक शोध पत्र भी नहीं लिखा वह प्रवेश परीक्षा में चार में से एक विकल्प पर टिक करके प्रवेश पा जाता है और उससे शोध रूपरेखा तक लिखते नहीं बनती , शोध प्रबंध तो बहुत दूर । 

इसी तरह अकेला NET एक लेक्चरर की पात्रता जांचने के लिए काफी नहीं है । Bed की तरह महाविद्यालय ,विश्वविद्यालय आदि में पढ़ाने के लिए बाकायदा प्रशिक्षण कोर्स होना चाहिए । 

जिस तरह शोध एक कला है उसी तरह अध्यापन भी एक कला और कौशल है । NET से ज्यादा से ज्यादा आप उनकी बुद्धि का ही यत्किंचित परीक्षण कर पाते हैं । विश्वविद्यालय में 150 वयस्क छात्रों को संबोधित करना और उन्हें  व्याख्यान देना - हर ज्ञानी व्यक्ति के वश का नहीं होता है । उसका प्रशिक्षण भी जरूरी है यदि उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार चाहिए । अन्यथा कई बार विषय के बहुत ज्ञानी और NET उत्तीर्ण शिक्षक भी कक्षा आदि ढंग से लेने में असमर्थ रहते हैं । 

continue ........

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य

                                                              वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य                                                                        प्रो अनेकांत कुमार जैन ,नई दिल्ली जैन परंपरा में मंदिर और मूर्ति निर्माण का इतिहास बहुत पुराना है | खारवेल के हाथी गुम्फा अभिलेख में कलिंग जिन की मूर्ति वापस लाने का उल्लेख है | वर्तमान में सबसे प्राचीन जैन मूर्ति पटना के लोहनीपुर स्थान से प्राप्त हुई है। यह मूर्ति मौर्यकाल   की है और पटना म्यूजियम में रखी हुई है। इसकी चमकदार पालिस अभी तक भी ज्यों की त्यों बनी है। लाहौर , मथुरा , लखनऊ , प्रयाग आदि के म्यूजियमों में भी अनेक जैन मूर्तियाँ मौजूद हैं। इनमें से कुछ गुप्तकालीन हैं। श्री वासुदेव उपाध्याय ने लिखा है कि मथुरा में २४वें तीर्थंकर वर्धमान महावीर की एक मूर्ति मिली है जो कुमारगुप्त के समय में तैयार की गई थी। वास्तव में मथुरा में जैनमूर्ति कला की दृष्टि से भी बहुत काम हुआ है। श्री रायकृष्णदास ने लिखा है कि मथुरा की शुंगकालीन कला मुख्यत: जैन सम्प्रदाय की है। खण्डगिरि और उदयगिरि में ई. पू. १८८-३० तब क

आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व

 आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी  : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व   (जन्मदिन के 75 वर्ष पूर्ण करने पर हीरक जयंती वर्ष पर विशेष ) #jainism #jainphilosophy #Jainscholar #Jain writer #jaindarshan #Philosophy #Prakrit language #Premiji #Prof Phoolchand jain ( विशेष निवेदन  : 1.प्रो प्रेमी जी की  इस जीवन यात्रा में  निश्चित ही आपका भी आत्मीय संपर्क इनके साथ रहा होगा ,आप चाहें तो उनके साथ आपके संस्मरण ,रोचक वाकिये,शुभकामनाएं और बधाई आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखकर पोस्ट कर सकते हैं | 2. इस लेख को पत्र पत्रिका अखबार वेबसाइट आदि प्रकाशन हेतु स्वतंत्र हैं । प्रकाशन के अनन्तर इसकी सूचना 9711397716 पर अवश्य देवें   - धन्यवाद ) प्राच्य विद्या एवं जैन जगत् के वरिष्ठ मनीषी श्रुत सेवी आदरणीय   प्रो.डॉ. फूलचन्द्र जैन प्रेमी जी श्रुत साधना की एक अनुकरणीय मिसाल हैं , जिनका पूरा जीवन मात्र और मात्र भारतीय प्राचीन विद्याओं , भाषाओँ , धर्मों , दर्शनों और संस्कृतियों को संरक्षित और संवर्धित करने में गुजरा है । काशी में रहते हुए आज वे अपने जीवन के पचहत्तर वर्ष और विवाह के पचास वर्ष पूरे कर र

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम प्रो अनेकांत कुमार जैन आचार्य – जैनदर्शन विभाग श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली-16,Ph  ,9711397716 १९४२ में काशी के भदैनी क्षेत्र में गंगा के मनमोहक तट जैन घाट पर स्थित स्याद्वाद महाविद्यालय और उसका छात्रावास आजादी की लड़ाई में अगस्त क्रांति का गढ़ बन चुका था |  जब काशी विद्यापीठ पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया , काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रावास जबरन खाली करवा दिया गया और आन्दोलन नेतृत्त्व विहीन हो गया तब आन्दोलन की बुझती हुई लौ को जलाने का काम इसी स्याद्वाद महाविद्यालय के जैन छात्रावास ने किया था | उन दिनों यहाँ के जैन विद्यार्थियों ने पूरे बनारस के संस्कृत छोटी बड़ी पाठशालाओं ,विद्यालयों और महाविद्यालयों में जा जा कर उन्हें जगाने का कार्य किया ,हड़ताल के लिए उकसाया ,पर्चे बांटे और जुलूस निकाले |यहाँ के एक विद्यार्थी दयाचंद जैन वापस नहीं लौटे , पुलिस उन्हें खोज रही थी अतः खबर उड़ा दी गई कि उन्हें गोली मार दी गई है,बी एच यू में उनके लिए शोक प्रस्ताव भी पास हो गया | उन्हें जीवित अवस्था में ही अमर शहीद ह