सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अपने लेखन से अज्ञान का अंधकार मिटायें

**अज्ञान का अंधकार आपने लेखन के दीपक से मिटाकर दीपावली मनाएं*

*प्रो अनेकांत कुमार जैन,नई दिल्ली*

जैन धर्म दर्शन पर्व और संस्कृति पर भारत की आम जनता के लिए
लेख लिखना और उसे समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाना बहुत अच्छा कार्य है । महाविद्यालय के सभी स्नातक अपने अपने स्थान पर राष्ट्रीय और स्थानीय समाचार पत्रों में भगवान् के 2550  निर्वाणोत्सव  वर्ष से संबंधित प्रामाणिक लेख अवश्य प्रकाशित करवाएं ।

1991 से मैं भी यह प्रयास निरंतर कर रहा हूँ तथा अभी तक इस तरह के मेरे प्रकाशित लेखों की संख्या 500 से अधिक पहुंच चुकी है । ज्यादा नहीं तो यदि एक प्रकाशित लेख एक व्यक्ति भी पढ़े (यद्यपि सैकड़ों पढ़ते हैं) तो अभी तक पांच सौ लोग तो अपना अज्ञान दूर कर ही चुके होंगे । मैं इस न्यूनतम विश्वास और आशा पर लिखता हूँ और प्रकाशनार्थ भेजता हूँ ।

अपने लोगों के साथ साथ अन्य समाज के प्रबुद्ध वर्ग भी इसे पढ़ते हैं और जैन धर्म का सही ज्ञान प्राप्त करते हैं । यह एक उत्कृष्ट प्रभावना का कार्य है ।

रत्नकरंड श्रावकाचार के श्लोक 18 को अवश्य स्मरण रखना चाहिए -

अज्ञानतिमिरव्याप्तिमपाकृत्य यथायथम् । जिनशासनमाहात्म्यप्रकाशः स्यात्प्रभावना ।।

- अज्ञानरूपी अंधकार के विनाश को जिस प्रकार बने उस प्रकार दूर करके जिनमार्ग का समस्त मतावलंबियों में प्रभाव प्रकट करना प्रभावना अंग है ।

इधर बीच कुछ कटु अनुभव ऐसे हुए कि असहनीय से लगे । विगत महावीर जन्म कल्याणक पर कई अखबारों ने ,कई विज्ञापनों ने और यहाँ तक कि कई सरकारी स्तर तक के प्रकाशनों ने महावीर जयंती की शुभकामनाएं प्रकाशित कीं और चित्र महात्मा बुद्ध के प्रकाशित किये ।

दिल्ली के अहिंसा स्थल के पास जहाँ खुले आकाश में भगवान् महावीर की प्रतिमा स्थापित है और मुख्य द्वार पर भगवान् महावीर लिखा भी है ,उसके आस पास अन्य आने जाने वाले लोगों से, ऑटो,रिक्शा,टैक्सी चालकों से अभिनय पूर्वक पूछा कि भाई ये किनकी मूर्ति है ? तो 95% लोगों ने जबाब दिया कि ये भगवान्  बुद्धा हैं ।

अभी हाल ही में एक अजैन विद्यार्थी ने प्रेरणा पूर्वक जैनदर्शन विभाग में प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया और अध्ययन प्रारम्भ करने से पूर्व ही अगले दिन विषय परिवर्तन का आवेदन लेकर आ गया ,उससे कारण पूछा तो बड़ी मुश्किल से उसने बताया कि मुझसे किसी ने यह कह दिया है कि वो विषय मत पढ़ो नहीं तो वो तुम्हें बौद्ध भिक्षु बनवा देंगे और लेह लद्दाख भेज देंगे ।

इसी तरह कुछ वर्ष पूर्व कुछ अजैन कन्यायों ने पहले जैन दर्शन विषय में प्रवेश लिया और बिना किसी कारण के विषय बदलने का आवेदन कर दिया ,बड़ी मुश्किल से उन्होंने अपनी सहपाठियों को कारण बताया कि गुरु जी ने पढ़ने को एक ग्रंथ दिया था ,उस पुस्तक पर नग्न चित्र बने थे ,घर वालों ने देखा तो यह विषय बदलने को कह दिया । अब ग्रंथों के मुख्य पृष्ठ पर जो मुनिराजों या भगवानों के चित्र हम बहुत बहुमान से छापते हैं ,उनके ये प्रभाव भी पड़ सकते हैं ऐसा हमने सपने में भी नहीं सोचा था ।

बातें ,बुरी लग रही होंगी । लेकिन यथार्थ है ,लोगों में बहुत अज्ञानता है ।

बड़े चैनलों और अखबारों के
पत्रकार विश्वविद्यालयों से पढ़कर आते हैं , सरकारी विज्ञापनों के पीछे मंत्रालय के बड़े IAS IPS आदि अधिकारी होते हैं ।

मुझे वे रिक्शे चालक और राहगीरों की अज्ञानता तो कुछ समझ आती भी है लेकिन क्या इस देश की उच्च शिक्षित पीढ़ी भी महावीर और बुद्ध के चित्रों में भी कोई अंतर नहीं समझती है ? इनके सिद्धांतों में अंतर समझने की बात तो बहुत दूर हो गई ।

भले ही हम अपनी सीमित समाज में ज्ञान का खूब प्रसार करके खुश हो रहे हों लेकिन जैन समाज का लगभग 40% वर्ग भी जैन धर्म की सामान्य जानकारी रखने में इन अजैनों से कम नहीं है ।

पता नहीं मेरा यह अनुमानित प्रतिशत कितना सही है पर यदि सही आंकड़े एकत्रित किये जायें तो मुझे तो यह लगता है कि जैन समाज के लगभग 30% लोग ही हैं जो आपकी सभाओं में आते हैं ,शिविरों में भाग लेते हैं , आपकी किताबें या लेखनी पढ़ते हैं ,आपके प्रवचन सुनते हैं,साधु संतों से जुड़े हैं । और यही  लोग पुनः पुनः आपके समक्ष उपस्थित होकर आपके भीतर व्यापक धर्म प्रभावना का भ्रम उत्पन्न करते हैं । हम एक पंडाल या हाल के प्रकाश से संतुष्ट हैं और जगत अंधकार में जी रहा है ।

जो पढ़ चुके हैं ,सुन चुके हैं ,जान चुके हैं उन्हीं वही वही बातें पुनः पुनः सुना कर हम अपने कर्तव्य का निर्वहन करके भले ही संतुष्ट हैं लेकिन हमें सोचना होगा कि अन्य लोगों में सामान्य जानकारी के अभाव को कैसे दूर करें ?

अन्य कोई तो यह सोचेगा नहीं ।

इस दीपोत्सव में हम सभी यह संकल्प लें कि भगवान् महावीर के बारे में फैली अज्ञानता और भ्रम को हम सभी आम जनता से दूर करने का पूरा प्रयत्न करेंगे ।

आज से ज्ञान का एक नया दिया जलाएंगे और भगवान् महावीर का निर्वाण महोत्सव मनाएंगे सच्ची दिवाली मनाएंगे । 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य

                                                              वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य                                                                        प्रो अनेकांत कुमार जैन ,नई दिल्ली जैन परंपरा में मंदिर और मूर्ति निर्माण का इतिहास बहुत पुराना है | खारवेल के हाथी गुम्फा अभिलेख में कलिंग जिन की मूर्ति वापस लाने का उल्लेख है | वर्तमान में सबसे प्राचीन जैन मूर्ति पटना के लोहनीपुर स्थान से प्राप्त हुई है। यह मूर्ति मौर्यकाल   की है और पटना म्यूजियम में रखी हुई है। इसकी चमकदार पालिस अभी तक भी ज्यों की त्यों बनी है। लाहौर , मथुरा , लखनऊ , प्रयाग आदि के म्यूजियमों में भी अनेक जैन मूर्तियाँ मौजूद हैं। इनमें से कुछ गुप्तकालीन हैं। श्री वासुदेव उपाध्याय ने लिखा है कि मथुरा में २४वें तीर्थंकर वर्धमान महावीर की एक मूर्ति मिली है जो कुमारगुप्त के समय में तैयार की गई थी। वास्तव में मथुरा में जैनमूर्ति कला की दृष्टि से भी बहुत काम हुआ है। श्री रायकृष्णदास ने लिखा है कि मथुरा की शुंगकालीन कला मुख्यत: जैन सम्प्रदाय की है। खण्डगिरि और उदयगिरि में ई. पू. १८८-३० तब क

आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व

 आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी  : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व   (जन्मदिन के 75 वर्ष पूर्ण करने पर हीरक जयंती वर्ष पर विशेष ) #jainism #jainphilosophy #Jainscholar #Jain writer #jaindarshan #Philosophy #Prakrit language #Premiji #Prof Phoolchand jain ( विशेष निवेदन  : 1.प्रो प्रेमी जी की  इस जीवन यात्रा में  निश्चित ही आपका भी आत्मीय संपर्क इनके साथ रहा होगा ,आप चाहें तो उनके साथ आपके संस्मरण ,रोचक वाकिये,शुभकामनाएं और बधाई आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखकर पोस्ट कर सकते हैं | 2. इस लेख को पत्र पत्रिका अखबार वेबसाइट आदि प्रकाशन हेतु स्वतंत्र हैं । प्रकाशन के अनन्तर इसकी सूचना 9711397716 पर अवश्य देवें   - धन्यवाद ) प्राच्य विद्या एवं जैन जगत् के वरिष्ठ मनीषी श्रुत सेवी आदरणीय   प्रो.डॉ. फूलचन्द्र जैन प्रेमी जी श्रुत साधना की एक अनुकरणीय मिसाल हैं , जिनका पूरा जीवन मात्र और मात्र भारतीय प्राचीन विद्याओं , भाषाओँ , धर्मों , दर्शनों और संस्कृतियों को संरक्षित और संवर्धित करने में गुजरा है । काशी में रहते हुए आज वे अपने जीवन के पचहत्तर वर्ष और विवाह के पचास वर्ष पूरे कर र

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम प्रो अनेकांत कुमार जैन आचार्य – जैनदर्शन विभाग श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली-16,Ph  ,9711397716 १९४२ में काशी के भदैनी क्षेत्र में गंगा के मनमोहक तट जैन घाट पर स्थित स्याद्वाद महाविद्यालय और उसका छात्रावास आजादी की लड़ाई में अगस्त क्रांति का गढ़ बन चुका था |  जब काशी विद्यापीठ पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया , काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रावास जबरन खाली करवा दिया गया और आन्दोलन नेतृत्त्व विहीन हो गया तब आन्दोलन की बुझती हुई लौ को जलाने का काम इसी स्याद्वाद महाविद्यालय के जैन छात्रावास ने किया था | उन दिनों यहाँ के जैन विद्यार्थियों ने पूरे बनारस के संस्कृत छोटी बड़ी पाठशालाओं ,विद्यालयों और महाविद्यालयों में जा जा कर उन्हें जगाने का कार्य किया ,हड़ताल के लिए उकसाया ,पर्चे बांटे और जुलूस निकाले |यहाँ के एक विद्यार्थी दयाचंद जैन वापस नहीं लौटे , पुलिस उन्हें खोज रही थी अतः खबर उड़ा दी गई कि उन्हें गोली मार दी गई है,बी एच यू में उनके लिए शोक प्रस्ताव भी पास हो गया | उन्हें जीवित अवस्था में ही अमर शहीद ह