इस्लाम में अहिंसा के प्रायोगिक रूप
प्रो अनेकांत कुमार जैन ,नई दिल्ली
मुस्लिम समाज में मांसाहार आम बात है। किन्तु ऐसे अनेक उदाहरण भी देखने में आये हैं
जहाँ इस्लाम के द्वारा ही इसका निषेध किया गया है। इसका सर्वोत्कृष्ट आदर्शयुक्त
उदाहरण हज की यात्रा है। मैंने अपने कई मुस्लिम मित्रों से इसका वर्णन साक्षात्
सुना है तथा कई स्थानों पर पढ़ा है कि जब कोई व्यक्ति हज करने जाता है तो इहराम (सिर पर बाँधने का सपेâद कपड़ा) बाँध कर जाता है। इहराम की स्थिति में वह न तो
पशु-पक्षी को मार सकता
है न किसी जीवधारी पर ढेला फेक सकता है और न घास नोंच सकता है। यहाँ तक कि वह किसी
हरे-भरे वृक्ष की टहनी
पत्ती तक भी नहीं तोड़ सकता। इस प्रकार हज करते समय अहिंसा के पूर्ण पालन का
स्पष्टविधान है। ‘इहराम की हालत में
शिकार करना मना है’।
इतना ही नहीं, इस्लाम के पवित्र
तीर्थ मक्का स्थित कस्बे के चारों ओर कई मीलों के घेरे में किसी भी पशुपक्षी की
हत्या करने का निषेध है। हज-काल में हज करने
वालों को मद्य-मांस का भी सर्वथा
त्याग जरूरी है। इस्लाम में आध्यात्मिक साधना में मांसाहार पूरी तरह वर्जित है, जिसे तकें हैवानात (जानवर से प्राप्त वस्तु का त्याग) कहते हैं।
डॉ. कामता प्रसाद लिखते हैं ‘म जरदस्त ने ईरान में पशुबलि का विरोध कर
अहिंसा की प्राणप्रतिष्ठा की थीं ईरान के शाहदरा के पाषाणों पर अहिंसा का आदेश
अंकित कराया था। त तेजमशेद नामक स्थान पर एक लेख आज भी मौजूद हैं। आज भारत में भी
ऐसे अनेक उदहारण हैं। कर्नाटक राज्य में गुलबर्गा में अल्लन्द जाने के मार्ग में
चौदहवीं शताब्दी में मशहूर दरवेश वाजा वन्दानवाज गौसूदराज के समकालीन दरवेश हजरत
शारुव्रुâद्दीन की मजार के
आगे लिखा है- ‘‘यदि तुमने मांस खाया
है तो मेहरबानी कर अन्दर मत आओ’’
इसके अलावा कई मुस्लिमसम्राटों ने जैनों के
दशलक्षण-पर्युषण पर्व पर
कत्लखानों तथा मांस की दुकानों को बन्द रखने के आदेश भी दिये हैं। जिसके प्रमाण
मौजूद हैं।
सारांश के रूप मे कह सकते हैं कि इस्लाम में सदगुण (Virtue) और दुर्गुण (Vice) का स्पष्ट विवेचन हुआ है। इस धर्म ने ईश्वर में विश्वास करने, धर्मपथप्रदशकों के विचारों पर आस्था रखने, निर्धनों और दुर्बलों के प्रति दयाभाव रखने की सीख दी है। इससे स्पष्ट है कि इस्लाम परम्परा में उन तत्त्वों की अवहेलना की गई है, जिनसे हिंसाभाव की उत्पत्ति या वृद्धि होती है और उन तत्त्वों को अपनाया गया है, जिनसे अहिंसाभाव की पुष्टि होती है एवं अहिंसा का विकास होता है। यदि हम वास्तव में विश्व शांति और भाई-चार स्थापित करना चाहते हैं तो हमारा यह कत्र्तव्य होना चाहिए कि मजहबों के उन बिन्दुओं को उजागर करें जिनमें अहिंसा, प्रेम, बन्धुत्व आदि की चर्चा है तथा प्रायोगिक उदाहरण हैं, न कि सिर्पâ उन्हें जिनके कारण हमारे कटु अनुभव जुड़े हैं।
(लेखक की पुस्तक अहिंसादर्शन से साभार )
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