सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

विद्यार्थियों को पत्र

प्रिय विद्यार्थियों 

आज आप सभी का डिप्लोमा जैन विद्या का द्वितीय सत्र पूरा हो गया है ।

कॅरोना की विपरीत परिस्थितियों में भी हम सभी ने अध्ययन एवं अध्यापन किया । आप सभी ने परीक्षा में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है । जहां तक मुझे लगता है जिन्होंने भी परीक्षा दी है, उनमें सभी उच्च श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाले हैं ।

कई विद्यार्थी हमेशा कहते हैं कि हम तो बस पढ़ने आये थे , डिग्री लेने नहीं ,इसलिए वे परीक्षा नहीं देते हैं।

किन्तु मेरा अनुभव रहा है जिनका लक्ष्य परीक्षा या डिग्री नहीं रहता ,वे गंभीरता से पढ़ते भी नहीं हैं । 

आप सभी ने परीक्षा के दौरान यह अनुभव किया होगा कि जब तक सकारात्मक तनाव हमारे ऊपर नहीं रहता तब तक हम भी जोर नहीं लगाते हैं । परीक्षा के निमित्त से स्वाध्याय और अध्ययन और गहरा होता है । अपने ज्ञान पर खुद का विश्वास बढ़ता है । 

चलिए , अब एक बहुत बड़े भार से तो आप निर्भार हो गए । औपचारिकताओं के बाद डिप्लोमा भी आपको प्राप्त हो ही जायेगा । 

लेकिन अब अवसर है गुरु दक्षिणा का ।

पिछले एक डेढ़ वर्षों में
हमने मिलकर हर संभव आप सभी को अपनी तरफ से यथा शक्ति , यथा मति जैन विद्या का वह अमूल्य तत्त्वज्ञान देने की भरपूर कोशिश की जो हमने स्वयं अपनी आचार्य एवं गुरु परंपरा से प्राप्त किया है ।

हम आपसे कुछ निवेदन करना चाहते हैं और आप सभी से हमारी कुछ अपेक्षाएं भी हैं ।

वर्तमान में जैन विद्या अध्ययन अध्यापन की स्थिति बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है । जैन दर्शन विभाग का एक उद्देश्य यह भी है कि  दिल्ली में जैन शास्त्रों का नियमित वाचन हो , आगमों का संरक्षण हो तथा लोगों के मन में अज्ञानता के कारण जैन दर्शन के बारे में जो भ्रम खड़े हो गए हैं उनका निवारण हो । 

अब आप सभी एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वारा उत्तीर्ण जैन विद्या के एक अधिकृत विद्वान / विदुषी माने जाएंगे । अतः आप सभी को इस ज्ञान को दूसरों तक पहुंचाने का पुनीत कार्य करना है । इसके लिए कुछ सुझाव मैं व्यक्तिगत रूप से आप सभी को देना चाहता हूं ...

1. आपने जो सीखा है उसे अपने परिवार में,रिश्तेदारों में,परिचितों में अवश्य शेयर करें । उन्हें भी जैन विद्या की व्यापकता , गहराई और महत्ता से परिचित करवाएं । इससे आपके स्वयं के ज्ञान में चमत्कारिक वृद्धि होगी ।

2. जैन मंदिरों में शास्त्र सभाएं अब बंद होती जा रहीं हैं उन्हें अपने निवेदन ,प्रभाव तथा  सेवा से प्रारंभ करवाएं ।

3.आप जैन विद्या में अपने प्रिय विषय का चुनाव कर उन पर लेख लिखने का निरंतर अभ्यास करें तथा आरम्भ में उन्हें जैन पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशनार्थ अवश्य भिजवाएं । 

4. कोई एक जैन शास्त्र का चयन कर उसका नियमित कम से कम 30 मिनट स्वाध्याय अवश्य करें ।

5.जहां कहीं भी जैन विद्या संगोष्ठी ,प्रवचन आदि के कार्यक्रम हों उसमें अवश्य सम्मिलित हों तथा अपने विचार भी व्यक्त करें ।

6. आपने अनुभव किया होगा कि जैन दर्शन विभाग में आने से पहले आपकी जैन विद्या को लेकर कई अवधारणाएं अलग थीं जो अध्ययन के बाद स्वतः बदल गईं । और यह हुआ अध्ययन से । आप अपने सुलझे हुए ज्ञान से इन अवधारणाओं को लोगों के मन से भी सुधारने का प्रयास करें ।

समाज से जुड़कर,समाज के झगड़ों में उलझे बिना ,समाज की उपेक्षा सह कर भी जिन्होंने समाज की सेवा की है वे ही महान बन सके हैं ।

जैन दर्शन का ज्ञान आत्मकल्याण के लिए बहुत आवश्यक है अतः स्व पर कल्याण के विशुद्ध भाव से आप भगवान महावीर के शाश्वत संदेशों को जन जन तक पहुंचा कर अपने मनुष्य जीवन को सार्थक कर सकते हैं । 

अगर अपने जीवन में इनमें से कोई भी कार्य करते हैं तो यही हमारी गुरु दक्षिणा होगी । 

आगे भी आप जैन दर्शन विभाग और उसकी गतिविधियों से इसी प्रकार जुड़े रहें । 

इसी कामना के साथ  

आपका

प्रो अनेकान्त कुमार जैन 
27/09/2020

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
Thanks so much sir to you and Dr Veersagar sir. This was definitely a turning point for me. I never did and liked writing about jainism so much before. This is because both you and Dr Veersagar sir encouraged and appreciated us for writing and speaking. Even at our silly points, both of you never gave us harsh comments or criticism.
I feel blessed to have this opportunity and will definitely try to fulfil your expectations in my capacity. Thank you.
Savvi Singhal ने कहा…
Sir, thanks to you and Veersagar sir for always motivating us to do whatever we can. You always did the best for us and made things so much easier than they were. The classes were filled with abundance of knowledge and great learnings and I will forever be grateful to you both, for teaching us not only about Jainism but also so much about life. Thank you.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य

                                                              वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य                                                                        प्रो अनेकांत कुमार जैन ,नई दिल्ली जैन परंपरा में मंदिर और मूर्ति निर्माण का इतिहास बहुत पुराना है | खारवेल के हाथी गुम्फा अभिलेख में कलिंग जिन की मूर्ति वापस लाने का उल्लेख है | वर्तमान में सबसे प्राचीन जैन मूर्ति पटना के लोहनीपुर स्थान से प्राप्त हुई है। यह मूर्ति मौर्यकाल   की है और पटना म्यूजियम में रखी हुई है। इसकी चमकदार पालिस अभी तक भी ज्यों की त्यों बनी है। लाहौर , मथुरा , लखनऊ , प्रयाग आदि के म्यूजियमों में भी अनेक जैन मूर्तियाँ मौजूद हैं। इनमें से कुछ गुप्तकालीन हैं। श्री वासुदेव उपाध्याय ने लिखा है कि मथुरा में २४वें तीर्थंकर वर्धमान महावीर की एक मूर्ति मिली है जो कुमारगुप्त के समय में तैयार की गई थी। वास्तव में मथुरा में जैनमूर्ति कला की दृष्टि से भी बहुत काम हुआ है। श्री रायकृष्णदास ने लिखा है कि मथुरा की शुंगकालीन कला मुख्यत: जैन सम्प्रदाय की है। खण्डगिरि और उदयगिरि में ई. पू. १८८-३० तब क

आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व

 आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी  : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व   (जन्मदिन के 75 वर्ष पूर्ण करने पर हीरक जयंती वर्ष पर विशेष ) #jainism #jainphilosophy #Jainscholar #Jain writer #jaindarshan #Philosophy #Prakrit language #Premiji #Prof Phoolchand jain ( विशेष निवेदन  : 1.प्रो प्रेमी जी की  इस जीवन यात्रा में  निश्चित ही आपका भी आत्मीय संपर्क इनके साथ रहा होगा ,आप चाहें तो उनके साथ आपके संस्मरण ,रोचक वाकिये,शुभकामनाएं और बधाई आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखकर पोस्ट कर सकते हैं | 2. इस लेख को पत्र पत्रिका अखबार वेबसाइट आदि प्रकाशन हेतु स्वतंत्र हैं । प्रकाशन के अनन्तर इसकी सूचना 9711397716 पर अवश्य देवें   - धन्यवाद ) प्राच्य विद्या एवं जैन जगत् के वरिष्ठ मनीषी श्रुत सेवी आदरणीय   प्रो.डॉ. फूलचन्द्र जैन प्रेमी जी श्रुत साधना की एक अनुकरणीय मिसाल हैं , जिनका पूरा जीवन मात्र और मात्र भारतीय प्राचीन विद्याओं , भाषाओँ , धर्मों , दर्शनों और संस्कृतियों को संरक्षित और संवर्धित करने में गुजरा है । काशी में रहते हुए आज वे अपने जीवन के पचहत्तर वर्ष और विवाह के पचास वर्ष पूरे कर र

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम प्रो अनेकांत कुमार जैन आचार्य – जैनदर्शन विभाग श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली-16,Ph  ,9711397716 १९४२ में काशी के भदैनी क्षेत्र में गंगा के मनमोहक तट जैन घाट पर स्थित स्याद्वाद महाविद्यालय और उसका छात्रावास आजादी की लड़ाई में अगस्त क्रांति का गढ़ बन चुका था |  जब काशी विद्यापीठ पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया , काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रावास जबरन खाली करवा दिया गया और आन्दोलन नेतृत्त्व विहीन हो गया तब आन्दोलन की बुझती हुई लौ को जलाने का काम इसी स्याद्वाद महाविद्यालय के जैन छात्रावास ने किया था | उन दिनों यहाँ के जैन विद्यार्थियों ने पूरे बनारस के संस्कृत छोटी बड़ी पाठशालाओं ,विद्यालयों और महाविद्यालयों में जा जा कर उन्हें जगाने का कार्य किया ,हड़ताल के लिए उकसाया ,पर्चे बांटे और जुलूस निकाले |यहाँ के एक विद्यार्थी दयाचंद जैन वापस नहीं लौटे , पुलिस उन्हें खोज रही थी अतः खबर उड़ा दी गई कि उन्हें गोली मार दी गई है,बी एच यू में उनके लिए शोक प्रस्ताव भी पास हो गया | उन्हें जीवित अवस्था में ही अमर शहीद ह