सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

"समाज का वास्तविक आइना है परिचय सम्मेलन"

                    "समाज का वास्तविक आइना है परिचय सम्मेलन"
                          डॉ अनेकान्त कुमार जैन,नई दिल्ली
                 विगत दिनों एक वैवाहिक सम्बन्ध के निमित्त भोपाल में आयोजित अखिल भारतीय दिगंबर जैन युवक –युवती परिचय सम्मेलन,टीन शेड जैन मंदिर ,टी.टी.नगर को जीवन में पहली बार इतने करीब से देखने को मिला.चार हज़ार से अधिक प्रत्याशियों के नामांकन के रिकॉर्ड के साथ यह संपन्न हुआ .बहुत ही सुन्दर व्यवस्था तथा वातावरण को देख कर वहाँ के पदाधिकारी तथा कार्यकर्ताओं को भी मैंने साधुवाद दिया .पूरे तीन दिन मैंने ऐसे कार्यक्रम को देखा जो सीधे रूप से भले ही कोई धार्मिक अनुष्ठान नहीं था ,किन्तु उससे कम भी नहीं था.समाज के बीच इस सम्मेलन के माध्यम से मैंने कुछ समीक्षा भी की जिसकी झलक / समीक्षा/ सुझाव / आदि मैं यहाँ बिन्दुवार रख रहा हूँ.आशा है पूरे देश के सभी आयोजक तथा अभिभावक इससे प्रेरणा लेंगे.

झलक :

१.मंच पर जब प्रत्याशियों से कोई गीत सुनाने को कहा गया तब प्रायः सभी ने भजन ही सुनाये .इसका मतलब है कि डिस्को धुन पर थिरकने वाली यह नई पीढ़ी यह जानती है कि समाज और धर्म में तो भजन से ही संस्कारी माना जाता है .

२.जब उनसे रूचि /शौक पूछा गया तो एकाध को छोड़ कर किसी ने ये नहीं कहा कि मुझे देव दर्शन ,पूजन ,स्वाध्याय में रूचि है.

३. जब उनसे “भावी जीवन साथी से अपेक्षायें” पूछा गया तो एकाध को छोड़ कर किसी ने ये नहीं कहा कि उसमें  देव दर्शन ,पूजन ,स्वाध्याय में रूचि होनी चाहिए तथा रात्रि भोजन त्याग ,जमीकंद त्याग होना चाहिए.

४.एक कहावत है कि विवाह सम्बन्ध में प्रमुख रूप से “लड़की की चमड़ी और लड़के की दमड़ी” देखी जाती है पर खुद उनसे पूछी नहीं जाती किन्तु खुले रूप से लड़की की उम्र और लड़के का पैकेज पूछा जा रहा था.इसमें सभ्यता का ध्यान जरूर रखना चाहिए.इनकी जानकारी के अन्य स्रोत भी होते हैं.अभिभावक से चर्चा करनी चाहिए.

५.पूरा माहौल पारिवारिक था ,युवक युवती भी बहुत शालीन भाषा में वार्तालाप कर रहे थे.इससे लगा कि जैन समाज काफी बोल्ड हो गया है.

समीक्षा  :

१.मंच के सभी संचालक चतुर और मेहनती लगे किन्तु एकाध ऐसे भी दिखे जिन्होंने प्रत्याशियों से कुछ अतिरेक में प्रश्न पूछे .उदाहरण के लिए एक लड़की से उसके पापा के प्रोफेशन के बारे में इतनी बार घुमा के प्रश्न पूछे कि उसे अंत में कहना पड़ा कि इन दिनों वो सस्पेंड चल रहे हैं.ये गलत है .आप कोई वकील नहीं हो और ना ही माइक पर खड़ा प्रत्याशी कोई अपराधी.यही कारण है कि प्रत्याशी मंच पर आने से घबराते हैं और संकोच करते हैं .

२.किसी भी प्रत्याशी को अपनी या परिवार की किसी कमजोरी को मंच पर सार्वजनिक करने या ना करने का निर्णय उसका स्वयं का होना चाहिए.ये बातें तो रिश्ते करने वाले स्वयं कर लेंगे .

३.मैंने कई अत्यंत बुजुर्ग अभिभावकों को देखा तथा उनसे बातचीत की.पुराने देशी तौर तरीकों वाले इन बुजुर्गो से कोई बात करने को भी तैयार नहीं था.वे अत्यंत निराश थे.तड़क भड़क और दिखावे की संस्कृति के बीच ऐसे लोगों के लिए कुछ कार्यकर्ताओं की टीम जरूर होनी चाहिए जो इनके केस को समझे और उनकी बात को मंच पर रखे और उनकी हर संभव मदद करे .हाँ ऐसे में कुछ दलाल नुमा लोग जरूर उन्हें अपना ग्राहक बनाने में लगे थे.

सुझाव :

१.फार्म में एक ईमेल आई डी का कालम जरूर होना चाहिए .ताकि बायोडाटा आदि भेजने में सुविधा हो.

२.सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एक पैनल discussion जैसा भी होना चाहिए.जिसमें समाज के कुछ प्रबुद्ध लोगों को बैठा कर वर वधु के चुनाव के मौलिक पहलुओ पर ,पारिवारिक शांति पर ,पति पत्नी संबंधों,तलाक ,प्रेम विवाह आदि विषयों पर चर्चा हो.मैंने बातचीत के दौरान पाया वर वधु के चुनाव विषय पर लोग बहुत ही भौतिकवादी तथा उथले दिखे.कई लोगों में तो बातचीत तक की तहजीब नहीं दिखी.लोग उसी तरह बातचीत करते दिखाई दिए मानो कोई प्रोपर्टी खरीदने और बेचने आये हों .वैसे भी वहाँ प्रोपर्टी के पोस्टर बैनर तथा स्टाल की भरमार थी.

३. देव दर्शन ,पूजन ,स्वाध्याय ,रात्रि भोजन त्याग ,जमीकंद त्याग आदि के बारे में भी प्रत्याशी की राय भी अवश्य प्रकाशित होना चाहिए.आखिर ये मापदंड समाज नहीं बनाएगा तो फिर कौन बनाएगा ? प्रोफेशनल मेरिज ब्यूरो वाले तो इन मूल्यों को तव्वजो देने से रहे.आज भी एक विवाह के समय ही परिवार और नई पीढ़ी समाज के मुहताज बनते हैं.समाज को इसका फायदा धर्म प्रचार के लिए उठाना चाहिए .

                            इन सबके अलावा भी बहुत सारी बातें हैं जो गुप्त ही रहें तो बेहतर है.मैंने अत्यंत विनम्रता पूर्वक मात्र हित की दृष्टि से ये बाते कही है.परिवर्तन और विकास की सम्भावना हमेशा बनी रहते है.आशा भविष्य में जो भी ऐसे कार्यक्रम करेंगे वे इन तथ्यों से प्रेरणा लेकर आवश्यक परिवर्तन करेंगे.

धन्यवाद

डॉ अनेकान्त कुमार जैन,नई दिल्ली 

 09711397716  

anekant76@yahoo.co.in

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

क्या मन्त्र साधना आगम सम्मत है ?

  क्या मन्त्र साधना आगम सम्मत है ? ✍️ प्रो . डॉ अनेकान्त कुमार जैन , नई दिल्ली # drakjain2016@gmail.com बहुत धैर्य पूर्वक भी पढ़ा जाय तो कुल 15 मिनट लगते हैं 108 बार भावपूर्वक णमोकार मंत्र का जाप करने में , किन्तु हम वो हैं जो घंटों न्यूज चैनल देखते रहेंगें , वीडियो गेम खेलते रहेंगे , सोशल मीडिया पर बसे रहेंगे , व्यर्थ की गप्प शप करते रहेंगे लेकिन प्रेरणा देने पर भी यह अवश्य कहेंगे कि 108 बार हमसे नहीं होता , आप कहते हैं तो 9 बार पढ़े लेते हैं बस और वह 9 बार भी मंदिर बन्द होने से घर पर कितनी ही बार जागते सोते भी नहीं पढ़ते हैं , जब कि आचार्य शुभचंद्र तो यहाँ तक कहते हैं कि इसका पाठ बिना गिने अनगिनत बार करना चाहिए | हमारे पास सामायिक का समय नहीं है । लॉक डाउन में दिन रात घर पर ही रहे   फिर भी समय नहीं है ।   हम वो हैं जिनके पास पाप बांधने के लिए 24 घंटे समय है किंतु पाप धोने और शुभकार्य   के लिए 15 मिनट भी नहीं हैं और हम कामना करते हैं कि सब दुख संकट सरकार दूर करे - ये उसकी जिम्मेदारी है । कितने ही स्थानों पर णमोकार का 108 बार जाप के साथ सा मा यिक का समय उनके पास भी नहीं है जो सु

तीर्थंकर भगवान् महावीर का जीवन और सन्देश

 तीर्थंकर भगवान् महावीर का जीवन और सन्देश  (This article is for public domain and any news paper and magazine can publish this article with the name of the author and without any change, mixing ,cut past in the original matter÷ जैनधर्म के प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव से लेकर चौबीसवें एवं अंतिम तीर्थंकर महावीर तक तीर्थंकरों की एक सुदीर्घ परंपरा विद्यमान है । भागवत् पुराण आदि ग्रंथों में स्पष्ट उल्लेख है कि इन्हीं ऋषभदेव के पुत्र भरत के नाम पर हमारे देश को ' भारत '   नाम प्राप्त हुआ । सृष्टि के आदि में कर्म भूमि प्रारम्भ होने के बाद यही ऋषभदेव जैनधर्म के प्रथम प्रवर्त्तक माने जाते हैं जिन्होंने अपनी पुत्री ब्राह्मी को लिपि विद्या और सुंदरी को गणित विद्या सिखाकर स्त्री शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति की थी । इसी परंपरा के अंतिम प्रवर्त्तक तीर्थंकर भगवान् महावीर का जन्म चैत्र शुक्ला त्रयोदशी के दिन विश्व के प्रथम गणतंत्र वैशाली गणराज्य के कुंडग्राम में ईसा की छठी शताब्दी पूर्व हुआ था ।युवा अवस्था में ही संयम पूर्वक मुनि दीक्षा धारण कर कठोर तपस्या के बाद उन्होंने केवलज्ञान( सर्वज

अस्त हो गया जैन संस्कृति का एक जगमगाता सूर्य

अस्त हो गया जैन संस्कृति का एक जगमगाता सूर्य प्रो अनेकान्त कुमार जैन ,नई दिल्ली कर्मयोगी स्वस्ति श्री चारुकीर्ति भट्टारक स्वामी जी की समाधि उनके लोकोत्तर जीवन के लिए तो कल्याणकारी है किंतु हम सभी के लिए जैन संस्कृति का एक महान सूर्य अस्त हो गया है ।  स्वामी जी  के जीवन और कार्यों को देखकर लगता है कि वो सिर्फ जैन संस्कृति के लिए ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारतीय संस्कृति और समाज का सर्व विध कल्याण कर रहे थे ।  वे सिर्फ जैनों के नहीं थे वे सभी धर्म ,जाति और प्राणी मात्र के प्रति करुणा रखते थे और विशाल हृदय से सभी का कल्याण करने का पूरा प्रयास करते थे ।  उनके साथ रहने और कार्य करने का मुझे बहुत करीब से अनुभव है । मेरा उनसे अधिक संपर्क तब हुआ जब 2006 में महामस्तकाभिषेक के अवसर पर पहली बार श्रवणबेलगोला में विशाल जैन विद्वत सम्मेलन का आयोजन उन्होंने करवाया था । उसका दायित्व उन्होंने मेरे पिताजी प्रो फूलचंद जैन प्रेमी ,वाराणसी को  सौंपा।उस समय पिताजी अखिल भारतीय दिगंबर जैन विद्वत परिषद के अध्यक्ष थे ।  मेरे लिए यह अविश्वसनीय था कि उन्होंने मुझे इस सम्मेलन का सह संयोजक बनाय