ये सोने की लंका नहीं सोने की अयोध्या है प्राचीन अयोध्या नगरी का अज्ञात इतिहास (This article is for public domain. Any news paper ,Magazine, journal website can publish this article as it is means without any change. pls mention the correct name of the author - Prof Anekant Kumar Jain,New Delhi ) प्राचीन जैन साहित्य में धर्म नगरी अयोध्या का उल्लेख कई बार हुआ है ।जैन महाकवि विमलसूरी(दूसरी शती )प्राकृत भाषा में पउमचरियं लिखकर रामायण के अनसुलझे रहस्य का उद्घाटन करके भगवान् राम के वीतरागी उदात्त और आदर्श चरित का और अयोध्या का वर्णन करते हैं तो प्रथम शती के आचार्य यतिवृषभ अपने तिलोयपण्णत्ति ग्रंथ में अयोध्या को कई नामों से संबोधित करते हैं । जैन साहित्य में राम कथा सम्बन्धी कई अन्य ग्रंथ लिखे गये , जैसे रविषेण कृत ' पद्मपुराण ' ( संस्कृत) , महाकवि स्वयंभू कृत ' पउमचरिउ ' ( अपभ्रंश) तथा गुणभद्र कृत उत्तर पुराण (संस्कृत)। जैन परम्परा के अनुसार भगवान् राम का मूल नाम ' पद्म ' भी था। हम सभी को प्राकृत में रचित पउमचरिय...
टिप्पणियाँ
Children are seen as nuisance in the temple and we force them to see temple as "Oldies place". We catch them young!
Is awastha ke liye hamari hi kuch kamjoriya rahi hai.Mere vichar se hamne kabhi socha hi nahi ki itna vishal hai hamara Dharam aur itne vishal hamamare Dharmayatan ki aane wale samay me kon inki sewa maintenance karega agar yuwa pidhi taiyar nahi hogi to? Kuch sujhaw hai vichar kijiye
Apne mandiro se swadhyaya ki parampara uth si gayi hai.Ise punarojivit karne ki jarurat hai.jo vidwan ho we aise ho jo ki modern shaily me tatwa ki bat samajha sake.Ye baat to manani hi padegi ki tatwa gyan diye bina youngesterrs ko jod rakkhna muskil hai.
Mandiro me modern tarike ke programmes jaise
Skits
JAMS
Concerts
Vad vivads
Symposiums
Ĺekhan competitions
Work shops
Extempors
Etc ka ayojan samay samay par hone chahiye
Ye sab programmes koi dharmik parvo ke beech me na hokar alag se hone chahiye. Jaise ki Daslakshan parv ke samay nahi.programmes disipline tariko se ho ,ucçhaa quality wwale ho ,time bound ho,vicharottejjak ho , maryadit ho chahe kisi professional ki madad leni pade jaise ki event management walo ki to leni pade lekin quallity se compromise nahi kiya jaýe iske liye samaj ko age aana chahiye. Inka aim hoga charo anuyogo ko easy aur modern tarike se ghar ghar tak pahuchana.
Programmes me koi partiality garib paisewala unch neech nahi ho isko sunischit karna chahiye
Amiro ko chahiyye ki peeche pade sadharmi ke bacche ko bhi samman se dekhe aur usko upar uthne me madad kare varna yaha to malyyarpan bhi apne hi bachho se karwane ki parampara chalu hai.
Samaj ki sansthawo ko bhi chahiye ki is kam ke liye sahayog kare aur adhik se adhik youngesters ko jode bina kisi bhedbhaw ke taki naýe aane walo ko aukward feeling na ho.
Jab bhi mandiro me samuhik pùja ya vidhan adi ke proggrammes ho tab mandir trusty ko apñe karmchariyo ko adesh dewe ki kisi bhi agantuk ke pas us puja ki pustak turant pahuch jaye taki wo bhi puja bol sake to uske bhaw apneap badalenge(nirwikalpata) Arun Jain ,via WhatsApp
इंजी विजय जैन,भोपाल
मैं युवा पीढ़ी की धर्म से विमुखता तो नहीं कहूंगी। हैं तो सम्मुख ही, बस थोड़े कम हैं। मैं चारों ओर देखती हूँ, तो युवा special ocassions पर, महावीर जयंती, दीपावली, दश लक्षण पर्व, अपने B'day s पर मंदिर आते हैं। कई घरों में देखा गया है कि Sundays को भी आ जाते हैं।
लेकिन एक प्रश्न है कि धर्म का अर्थ मंदिर आना ही है क्या ? मैं देखती हूँ कि हमारे युवा अपना कार्य बड़ी निष्ठा व लग्न से करते हैं, पूरी ईमानदारी से सत्य, अहिंसा, अचौर्य का पालन करते हुए अपने work में आगे बढ़ रहे हैं। किसी की help करने की बारी आए तो बढ़- चढ़कर हिस्सा लेते हैं। समाज - सेवा में भी आगे रहते हैं। ये सब भी तो धर्म का व्यावहारिक स्वरूप ही है।
हाँ, मंदिर जाने की frequency अवश्य कम है। जब बच्चे छोटे होते हैं तो उन्हें मंदिर ले जाना आसान होता है। बड़े होने पर उनके अपने बहुत से कार्य, पढ़ाई, नौकरी इत्यादि का दबाव बढ़ जाता है। जिससे वे सुबह जल्दी उठकर नहा-धोकर मंदिर जाने से कतराने लगते हैं।
जो कार्यक्रम बड़े स्तर पर होते हैं, उनमें इतनी अव्यवस्था होती है जो युवाओं को पसंद नहीं आती। Stage पर बहुत सारे लोग चढ़ जाएंगे, वहीं खड़े हो जाएंगे, ज़ोर ज़ोर से speaker पर बोलना, बस fund इकट्ठा करने की बात करना, जिसमें युवाओं को बिल्कुल interest नहीं होता।
जैन धर्म कितना प्रैक्टिकल धर्म है, इसको real life से कितनी आसानी से relate किया जा सकता है, ये सब बताने वाले उन्हें बहुत कम ही मिलते हैं। जैन धर्म के scientific aspect को सरल शब्दों में सामने लाना आवश्यक है। जो हमारे धर्म की सरसता है, सुगंध है, उसे बनाये रखना आवश्यक है।
आडम्बरपूर्ण तरीकों से बचना, धर्म में राजनीति करने इत्यादि से बचना आवश्यक है।
- आशु जैन WhatsApp
मैं तो कहता हूँ वैज्ञानिक आधार पर चिंतन हो अन्य धर्मों से भी तुलना हो।मेरे पास इसकी पूरी योजना है कुछ से कहा भी परन्तु मूर्त रूप नहीं हो रही ।कोशिश में हूँ।
सुदर्शन भोपाल
अगर मैंने नियमों के साथ मंदिर में प्रवेश नहीं किया होता तो शायद मैं मंदिर में कभी नहीं जाती। सुनीता जैन , WhatsApp group