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संदेश

भविष्य के संकेत को देखें (जैन मुनियों से अभद्रता की घटना )

*भविष्य के संकेत को देखें* उत्तराखंड में पूज्य दिगम्बर संतों के साथ एक यूट्यूबर युवक द्वारा जो अभद्र व्यवहार किया गया ,उसके खिलाफ जो विश्व जैन संगठन ने त्वरित कार्यवाही की है वह काबिले तारीफ है ।  इस तरह की कार्यवाही से एक संदेश आम जनता में जाता है कि हमें इस तरह का आचरण नहीं करना चाहिए ।  आश्चर्य है कि इस तरह के प्रकरणों को पूर्व स्थापित बड़ी संस्थाएं गंभीरता से संज्ञान में नहीं ले पाती हैं और त्वरित कार्यवाही भी नहीं कर पा रही हैं ।  वह वीडियो मैंने भी देखा है ।  उसमें कुछ बातें निकल कर हैं - 1. उन दोनों  संतों के साथ कोई श्रावक नहीं दिख रहे ।  2. क्या संघ में दो ही मुनि साथ थे ,या अन्य मुनि गण भी थे और पीछे से आ रहे थे । 3. बिना श्रावकों के ,बिना ध्वजा के कोई भी विहार न हो यह जिम्मेदारी समाज को उठानी ही होगी । 4. दिगम्बर जैन मुनि वेश के बारे में अभी भी आम जन में बहुत भ्रांतियां हैं । इस विषय में जनजागरण हेतु विशेष अभियान चलाने चाहिए ।  5. दिगम्बर जैन मुनि चर्या संघ और धर्म की सकारात्मक जानकारी देने वाले सरल और संक्षिप्त ,प्रभावशाली और भावुक साहित्य ,वीडियो,एनीमेशन,इंटरनेट

एक द्रव्य दूसरे द्रव्य का कर्ता नहीं है

एक द्रव्य दूसरे द्रव्य का कर्ता नहीं है वास्तव में एक द्रव्य दूसरे द्रव्य का कर्ता नहीं है । उनमें परस्पर निमित्त नैमित्तिक संबंध अनादि से हैं और निमित्त को व्यवहार से कर्ता कह दिया जाता है । 'यः परिणमति स कर्ता' ,  प्रत्येक द्रव्य अपने अपने स्वभाव रूप ही परिणमन करते हैं ,अतः वे कर्ता हैं और पर में कुछ भी परिणामित नहीं होते अतः उनके वे कर्ता नहीं हैं। प्रत्येक द्रव्य स्वतंत्र है । तिण्हं सद्दणयाणं...ण कारणस्स होदि; सगसरूवादो उप्पण्णस्स अण्णेहिंतो उप्पत्तिविरोहादो। तीनों शब्द नयों की अपेक्षा कषायरूप कार्य कारण का नहीं होता, अर्थात् कार्यरूप भाव-कषाय के स्वामी उसके कारण जीवद्रव्य और कर्मद्रव्य कहे जा सकते हैं, सो भी बात नहीं है, क्योंकि कोई भी कार्य अपने स्वरूप से उत्पन्न होता है। इसलिए उसकी अन्य से उत्पत्ति मानने में विरोध आता है। (कषायपाहुड़/1/283/318/4) कुव्वं सभावमादा हवदि कित्ता सगस्स भावस्स। पोग्गलदव्वमयाणं ण दु कत्ता सव्वभावाण।।    अपने भाव को करता हुआ आत्मा वास्तव में अपने भाव का कर्ता है, परंतु पुद्गलद्रव्यमय सर्व भावों का कर्ता नहीं है। (प्रवचनसार/184) भावो कम्मणिमित्तो

सुधरे मतदाता,नेता मतदाता से , राष्ट्र स्वयं सुधरेगा

भारतमंडपम् में महावीर जन्मोत्सव

भारतमंडपम में महावीर जन्मोत्सव  रविवार दिनाँक 21/04/24 तीर्थंकर महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव और उनके 2550 निर्वाण महोत्सव के उद्घाटन समारोह के कारण पहली बार भारतमंडपम् जाने का अवसर प्राप्त हुआ ।  जैन धर्म के सभी संप्रदायों ने एक जुट होकर संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर इस कार्यक्रम को अत्यंत अनुशासन एवं गरिमा पूर्ण तरीके से सम्पन्न किया ।  इस कार्यक्रम के प्रमुख श्रद्धा व आकर्षण का केंद्र तीर्थंकर भगवान् महावीर का अनेकांत और अहिंसा सिद्धांत रहा जिसे वहां उपस्थित सभी साधु संतों और साध्वियों सहित आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने वक्तव्यों में शानदार तरीके से अभिव्यक्त किया ।  2550 निर्वाण महोत्सव मनाने हेतु आचार्य प्रज्ञसागर जी ने उन दिनों समाज को जगाया जब समाज को इसकी खबर ही नहीं थी ,अतः निश्चित रूप से इसकी मुख्य प्रेरणा का श्रेय उन्हें जाता है । उन्होंने सभी संप्रदायों को जोड़ा और इस कार्य की प्रेरणा आज से दो वर्ष पूर्व से ही देना प्रारंभ कर दिया था । संतों साध्वियों ने प्रधान सेवक को अपना आशीर्वाद प्रदान किया जो जरूरी था किंतु उसमें भी थोड़ा अतिरेक के दर्शन हुए , साधु संतों को भ

मेरी आत्मकथा - तीर्थंकर भगवान् महावीर

          मेरी आत्मकथा   - तीर्थंकर   भगवान् महावीर        अनेक लोगों ने मेरे जीवन के बारे में बहुत कुछ लिखा है ,वो सब मेरे ज्ञान का विषय बनता रहता है ,अपने बारे में कुछ न कहो तो जो अन्यान्य लेखक लिखते हैं उसे ही मानकर चलना पड़ता है । इसलिए मैं आज स्वयं ही अपनी कहानी कहना चाहता हूँ । मेरा जन्म और बचपन मुझे मेरी माँ ने ही बताया कि मेरे जन्म के पहले उन्होंने 16 प्रकार के मंगल स्वप्न देखे तो पिताजी ने कहा कि तुम भाग्यशाली हो ,तुम ऐसे पुत्र की माँ बनने वाली हो जो धर्म तीर्थ का प्रवर्तन करेगा ।   मुझे पूरा स्मरण तो नहीं लेकिन जब मैं गर्भ में था तब माता पिता इस जगत के विषय भोगों के प्रति अरुचि रखते हुए , बहुत तत्त्व चर्चा करते थे और संसार और शरीर की क्षण भंगुरता का चिंतवन करते हुए , शाश्वत शुद्धात्मा की अनुभूति की बातें करते हुए   प्रातः रोज ही उपवन में भ्रमण करते थे ।उनकी इन चर्चाओं का असर अनजाने ही मुझ पर उसी समय से होने लगा था ।   मेरी माँ प्रतिदिन णमोकार मंत्र की सुबह शाम कई जाप करती थीं , उस मंत्र   की अंतर्ध्वनि और तरंगें मुझे उस समय अंदर ही अंदर महसूस होती थीं ।  

कहीं इस बार भी बुद्ध की आड़ में खो न जाएं महावीर

*कहीं इस बार भी बुद्ध की आड़ में खो न जाएं महावीर* 21 अप्रैल को महावीर जयंती है ।  पिछले साल कई अखबारों ने महावीर की जगह बुद्ध की फ़ोटो छाप दी थी ।  यहाँ तक कि सरकारी विज्ञापनों में भी एक तो बधाई आती नहीं है और यदि कोई आई तो उसमें भी बुद्ध छापे गए ।  मैं दिल्ली के अहिंसा स्थल के पास से जब भी गुजरता हूँ तो ऑटो टैक्सी वालों से जानबूझ कर पूछता हूँ कि भैया ये किनकी मूर्ति यहाँ लगी हुई है ? तो 99% उसे बुद्ध बतलाते हैं । जबकि वहां मुख्य द्वार पर भगवान् महावीर नाम भी लिखा है ।  अब इसमें सारा दोष दूसरों को देने से कुछ नहीं होगा । हमें स्वीकारना होगा कि जहां हमें दिखना चाहिए वहां हम नहीं होते हैं । हमारी शक्ति खुद में ही खुद के प्रचार में लग रही है ।  बाहर बुरा हाल है .... इसके लिए हमारी सामाजिक संस्थाएं निम्नलिखित कदम अभी से उठा सकती हैं -  1. सारे मीडिया हाउस को पत्र लिखकर यह अज्ञानता दूर करना और महावीर का वीतरागी वास्तविक चित्र उपलब्ध करवाना ।  2.व्यक्तिगत संपर्क से इन विसंगतियों को ठीक करना करवाना । 3. मंत्रालयों के कार्यालय जहाँ से ये बधाइयां और चित्र जारी होते हैं ,ट्वीट होत

सिवनी,म.प्र. के प्राचीन जैन मंदिर का कला वैभव

सिवनी,म.प्र. के प्राचीन जैन मंदिर का कला वैभव  जैन दर्शन के सुप्रसिद्ध विद्वान् स्व.पंडित सुमेरचंद दिवाकर जी की नगरी सिवनी में कई  परंपराएं अद्भुत हैं ।  1.शास्त्र पर छत्र स्थापित करके स्वाध्याय करना । 2.  200 किलो चांदी से बना अद्भुत विशाल जिनेन्द्र देव का रथ जिसमें 100 किलो चांदी द्वारा नवीनीकरण किया गया । कुल 300 किलो चांदी से निर्मित इस रथ को दशलक्षण पर्व,महावीर जन्मकल्याणक के अवसर शोभायात्रा में निकाला जाता है । प्रवचन हेतु पधारे विद्वान् इस रथ पर बैठते हैं ।  3. एक ही प्राचीन जिनालय में बड़ी संख्या में बेदियाँ , अनेकों प्राचीन प्रतिमाएं भी , स्फटिक मणि की विशाल प्रतिमाओं की अलग बेदी ।  4. एक ही मंदिर में अनेक शिखर और वे भी भिन्न भिन्न शैली में निर्मित ।  5.प्रवेश द्वार के करीब निर्मित बेदी में सोने से निर्मित अद्भुत कला युक्त गुम्बद ,दीवारें और छत । प्रो अनेकांत कुमार जैन  30/3/24

तीर्थ क्षेत्र पर सुविधा : जरूरत या विलास ?

वर्तमान में यदि सुविधाएं न हों तो आने वाली पीढ़ी तीर्थ जाएगी ही नहीं ,हमें घटती शक्ति और भक्ति दोनों में  संतुलन की दृष्टि से देखना चाहिए ।  यदि आप सुविधाएं नहीं देंगे तो दूसरे तो असुविधा में भी तीर्थ जाएंगे और कब्जा करेंगे ।  सुविधावादी जैन जाएंगे ही  नहीं, असुविधाओं के कारण जाने वाले जैनों की संख्या आप चाह कर भी नहीं बढ़ा सकते ।  अगर आप रोप वे का विरोध करते हैं , एयरपोर्ट का विरोध करते हैं तो ठीक है ,फिर आने वाले समय में जैन नहीं सिर्फ अजैन ज्यादा जाएंगे ।  आज यदि राजधानी ट्रैन का ठहराव हुआ है तो जैन की यात्रा यात्री और आवृत्ति संख्या में ही बढ़ोत्तरी हुई है । वक्त के अनुसार विकास और सुविधा भी बहुत आवश्यक है ।  कभी कभी अति आदर्शवाद स्वयं अपने लिए ही घातक बन जाता है ।  विचारना प्रोफ अनेकांत जैन  28/03/24 नए जैन तीर्थों की दुर्दशा  https://youtu.be/hoPvz_gvKr4?si=dvNTJNxmCuglCGyn

मेरा क्षयोपशम ज्यादा नहीं है

प्रिय संजय  जय जिनेन्द्र  तुमने बहुत आत्मीयता से मुझे शेयर आदि के बारे में समझाया है । मैं आर्थिक रूप से सुदृढ़ बन सकूं ,यही तुम्हारी शुभकामना है ।  किन्तु मैं क्या करूँ ? मैंने अपनी समस्त गतिविधियों को जिनवाणी में ही सीमित कर लिया है । मेरा क्षयोपशम ज्यादा नहीं है और ज्यादा तेज तर्रार स्वभाव भी नहीं है । अपने अल्प क्षयोपशम को और सीमित शक्ति को मात्र विद्या तक सीमित करके जो कुछ कर पा रहा हूँ ,वह कर रहा हूँ ।  कॅरोना काल के बाद से मेरे जीवन के उद्देश्य बदल गए हैं । अपना काम चलाने को पर्याप्त संसाधन भी हैं । शेयर आदि में कमाई तो होती है लेकिन मन बहुत अस्थिर होता है और उपयोग भी भ्रमित होता है ।  अब जो है सो है ...इसे व्यापारी बुद्धि के लोग अकर्मण्यता भी कह सकते हैं । कहते हैं तो कहें ।  संभवतः मेरे भाग्य में इतना ज्यादा धन नहीं है जिससे मैं भ्रमित हो सकूं ।  अतः क्षमा प्रार्थी हूँ ,कभी आवश्यकता हुई तो तुम्हारी सलाह पर विचार करूँगा ।  शेष शुभ । तुम्हारा  अनेकांत 27/03/24

सूक्ति संचय

लोगों ने समझाया,कि वक्त बदलता है! और वक्त ने समझाया,कि लोग भी बदलते हैं। अक्सर जिन्दगी के रिश्ते इसलिए सुलझ नहीं पाते हैं क्योंकि लोग गैरो की बातों में  आकर आपनो से उलझ जाते हैं क्रोध आने पर "चिल्लाने" के लिए ताकत नहीं चाहिए मगर क्रोध आने पर "चुप" रहने के लिए बहुत ताकत चाहिए ज़िंदगी की रेस में जो लोग आपको ‘दौड़ कर’ नहीं हरा पाते... वही लोग आपको ‘तोड़ कर’ हराने की कोशिश करते हैं...! समय और जीवन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक हैं,    जीवन समय का सदुपयोग सिखाता है,              और समय जीवन की कीमत सिखाता है                                                                   दूसरों की मदद करने का समय किसी के पास नहीं है,                                                    पर दूसरे के काम में अड़ंगे डालने का समय सबके पास है *वो इक नज़र में जाएज़ा ले लेते हैं मेरा* *जिन को समझने में मुझे इक उम्र कम लगे*

जैन विद्या अनुसंधान की दिशाएं और संभावनाएं

जैन विद्या अनुसंधान की दिशाएं और संभावनाएं  प्रो अनेकांत कुमार जैन ,नई दिल्ली प्रायः अनेक शोधार्थियों द्वारा जैन विद्या के क्षेत्र में अनुसंधान पीएचडी आदि हेतु विषय की तलाश बनी रहती है । सही मार्गदर्शन के अभाव में या तो वे यह क्षेत्र ही छोड़ देते हैं या फिर ऐसे विषयों का चुनाव कर लेते हैं जिन पर पूर्व में अनुसंधान कार्य हो चुके हैं । यहाँ इस विषय पर कुछ विचार प्रस्तुत किये जा रहे है जिसके आधार पर विद्यार्थी लाभ उठा सकते हैं । जैन विद्या के क्षेत्र में नवीन अनुसंधान करने को उत्सुक शोधार्थियों के लिए निम्नलिखित बिंदु विचारणीय हैं -  1.  जैनाचार्यों द्वारा रचित प्राचीन पांडुलिपियों की खोज कर के उसका संपादन और अनुवाद  2. प्रकाशित प्राचीन जैन  साहित्य पर,जिसपर अभी तक कोई शोधकार्य न हुआ हो ,उसे केंद्रित करके साहित्य आधारित शोधकार्य । 3.दार्शनिक समस्याओं पर आधारित विषयगत अनुसंधान । इसके हज़ारों  विषय हो सकते हैं । सबसे पहले समस्याओं का सूत्रीकरण और फिर उस पर प्रामाणिक विमर्श हो सकता है । 4. जैन सिद्धांतों पर आधारित आधुनिक विज्ञान से तुलनात्मक अनुसंधान ।इसमें बहुत विभाग हैं फिर भी मु