सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अस्त हो गया जैन संस्कृति का एक जगमगाता सूर्य


अस्त हो गया जैन संस्कृति का एक जगमगाता सूर्य

प्रो अनेकान्त कुमार जैन ,नई दिल्ली

कर्मयोगी स्वस्ति श्री चारुकीर्ति भट्टारक स्वामी जी की समाधि उनके लोकोत्तर जीवन के लिए तो कल्याणकारी है किंतु हम सभी के लिए जैन संस्कृति का एक महान सूर्य अस्त हो गया है । 
स्वामी जी  के जीवन और कार्यों को देखकर लगता है कि वो सिर्फ जैन संस्कृति के लिए ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारतीय संस्कृति और समाज का सर्व विध कल्याण कर रहे थे । 

वे सिर्फ जैनों के नहीं थे वे सभी धर्म ,जाति और प्राणी मात्र के प्रति करुणा रखते थे और विशाल हृदय से सभी का कल्याण करने का पूरा प्रयास करते थे । 

उनके साथ रहने और कार्य करने का मुझे बहुत करीब से अनुभव है । मेरा उनसे अधिक संपर्क तब हुआ जब 2006 में महामस्तकाभिषेक के अवसर पर पहली बार श्रवणबेलगोला में विशाल जैन विद्वत सम्मेलन का आयोजन उन्होंने करवाया था । उसका दायित्व उन्होंने मेरे पिताजी प्रो फूलचंद जैन प्रेमी ,वाराणसी को  सौंपा।उस समय पिताजी अखिल भारतीय दिगंबर जैन विद्वत परिषद के अध्यक्ष थे । 

मेरे लिए यह अविश्वसनीय था कि उन्होंने मुझे इस सम्मेलन का सह संयोजक बनाया था । सम्मेलन के निमित्त मुझे कई कई दिनों तक श्रवणबेलगोला में रहने और स्वामी जी की कार्य शैली समझने का निकट से सौभाग्य प्राप्त हुआ । 

उन्हीं दिनों मेरे छोटे भाई डॉ अरिहंत जैन को उन्होंने श्रवणबेलगोला की डॉक्यूमेंटरी फ़िल्म बनाने का कार्य भी सौंपा था जो प्राकृत भाषा नाम से बहुत चर्चित है और वर्तमान में यू ट्यूब पर उपलब्ध है । 

मेरी मां डॉ मुन्नी पुष्पा जैन ,वाराणसी को उन्होंने ब्राह्मी लिपि पढ़ाने के लिए बुलाया और 2006 में वहाँ विद्यमान समस्त मुनि संघों ने उनसे ब्राम्ही लिपि का अध्ययन किया तथा बाद में 2018 महामस्तकाभिषेक के महिला सम्मेलन में उन्होंने मेरी माँ को ब्राह्मी सम्मान से सम्मानित भी किया । 

मेरी छोटी बहन डॉ इंदु जैन,नई दिल्ली को वे निरंतर प्राकृत अपभ्रंश काव्य गायन के लिए प्रोत्साहित करते थे जिसका सुफल यह रहा कि उसने नवीन संसद भवन के शिलान्यास में प्रधानमंत्री आदि अनेक लोगों के समक्ष प्रवचनसार की प्राकृत गाथाएं सुंदर शास्त्रीय संगीत के साथ प्रस्तुत करके जिन शासन का गौरव बढ़ाया ।

मेरे पिताजी से तो वे हमेशा तत्त्व चर्चा और सलाह मशविरा करते ही रहते थे । भगवान महावीर के 2600वें जन्मकल्याणक महोत्सव के अवसर पर वे वैशाली पधारे थे तब वाराणसी में उनका तीन दिन का प्रवास था । मुझे याद है पूरा एक दिन उन्होंने हमारे घर अनेकान्त-विद्या- भवनम् में बिताया ,वहीं आहार हुए और वहाँ पिताजी की दुर्लभ लाइब्रेरी में वे घंटों स्वाध्याय करते रहे । मेरे पिताजी ने भारतीय ज्ञानपीठ से प्रकाशित नवीन कृति श्रमण संस्कृति और वैदिक व्रात्य उन्हें ही समर्पित की है ।

 2018 के महामस्तकाभिषेक के अवसर पर कार्यक्रमों की जब शुरुआत हुई तो उन्होंने पहला कार्यक्रम एक विशाल संस्कृत विद्वत सम्मेलन आयोजित करके किया और उसमें भी मुख्य संयोजक मेरे पिताजी प्रो डॉ फूलचंद जैन जी को एवं संयोजक मुझे बनाया । उनकी अपेक्षा के अनुरूप हमने उसमें देश के संस्कृत जगत के चोटी के विद्वानों ,कुलपतियों को वहाँ बुलाया और इस कार्यक्रम को स्वामी जी ने 2018 के सभी कार्यक्रमों का मंगलाचरण कहा था । 
मैं आचार्य विद्यानंद मुनिराज जी की पावन प्रेरणा से प्राकृत भाषा का प्रथम अखबार पागद भासा 2014 से लगातार प्रकाशित कर रहा था । स्वामी जी उसके अंकों को देखकर बहुत प्रसन्नता व्यक्त करते थे और प्रोत्साहित करते थे । उन्होंने कहा कि हम इस अवसर पर ग्रंथ प्रकाशित करके भगवान का अक्षराभिषेक भी कर रहे हैं तुम पागद भासा का महामस्तकाभिषेक विशेषांक निकाल कर भगवान का प्राकृताभिषेक करो । मैंने उनकी कामना के अनुरूप परिश्रम पूर्वक वह विशेषांक मात्र प्राकृत भाषा में निकाला तो वे बहुत प्रसन्न हुए और एक अलग से स्वतंत्र समारोह करके उसका विमोचन करवाया । 
मुझे लगता है शायद ही समाज का कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसका स्वामी जी के साथ खुद का कोई अनुभव न हो । सभी को ऐसा लगता है वे उसके अत्यंत निकट थे । 

ऐसे परम उपकारी जिन शासन प्रभावक महापुरुष का वियोग सिर्फ जैन समाज के लिए नहीं बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य

                                                              वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य                                                                        प्रो अनेकांत कुमार जैन ,नई दिल्ली जैन परंपरा में मंदिर और मूर्ति निर्माण का इतिहास बहुत पुराना है | खारवेल के हाथी गुम्फा अभिलेख में कलिंग जिन की मूर्ति वापस लाने का उल्लेख है | वर्तमान में सबसे प्राचीन जैन मूर्ति पटना के लोहनीपुर स्थान से प्राप्त हुई है। यह मूर्ति मौर्यकाल   की है और पटना म्यूजियम में रखी हुई है। इसकी चमकदार पालिस अभी तक भी ज्यों की त्यों बनी है। लाहौर , मथुरा , लखनऊ , प्रयाग आदि के म्यूजियमों में भी अनेक जैन मूर्तियाँ मौजूद हैं। इनमें से कुछ गुप्तकालीन हैं। श्री वासुदेव उपाध्याय ने लिखा है कि मथुरा में २४वें तीर्थंकर वर्धमान महावीर की एक मूर्ति मिली है जो कुमारगुप्त के समय में तैयार की गई थी। वास्तव में मथुरा में जैनमूर्ति कला की दृष्टि से भी बहुत काम हुआ है। श्री रायकृष्णदास ने लिखा है कि मथुरा की शुंगकालीन कला मुख्यत: जैन सम्प्रदाय की है। खण्डगिरि और उदयगिरि में ई. पू. १८८-३० तब क

आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व

 आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी  : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व   (जन्मदिन के 75 वर्ष पूर्ण करने पर हीरक जयंती वर्ष पर विशेष ) #jainism #jainphilosophy #Jainscholar #Jain writer #jaindarshan #Philosophy #Prakrit language #Premiji #Prof Phoolchand jain ( विशेष निवेदन  : 1.प्रो प्रेमी जी की  इस जीवन यात्रा में  निश्चित ही आपका भी आत्मीय संपर्क इनके साथ रहा होगा ,आप चाहें तो उनके साथ आपके संस्मरण ,रोचक वाकिये,शुभकामनाएं और बधाई आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखकर पोस्ट कर सकते हैं | 2. इस लेख को पत्र पत्रिका अखबार वेबसाइट आदि प्रकाशन हेतु स्वतंत्र हैं । प्रकाशन के अनन्तर इसकी सूचना 9711397716 पर अवश्य देवें   - धन्यवाद ) प्राच्य विद्या एवं जैन जगत् के वरिष्ठ मनीषी श्रुत सेवी आदरणीय   प्रो.डॉ. फूलचन्द्र जैन प्रेमी जी श्रुत साधना की एक अनुकरणीय मिसाल हैं , जिनका पूरा जीवन मात्र और मात्र भारतीय प्राचीन विद्याओं , भाषाओँ , धर्मों , दर्शनों और संस्कृतियों को संरक्षित और संवर्धित करने में गुजरा है । काशी में रहते हुए आज वे अपने जीवन के पचहत्तर वर्ष और विवाह के पचास वर्ष पूरे कर र

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम प्रो अनेकांत कुमार जैन आचार्य – जैनदर्शन विभाग श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली-16,Ph  ,9711397716 १९४२ में काशी के भदैनी क्षेत्र में गंगा के मनमोहक तट जैन घाट पर स्थित स्याद्वाद महाविद्यालय और उसका छात्रावास आजादी की लड़ाई में अगस्त क्रांति का गढ़ बन चुका था |  जब काशी विद्यापीठ पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया , काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रावास जबरन खाली करवा दिया गया और आन्दोलन नेतृत्त्व विहीन हो गया तब आन्दोलन की बुझती हुई लौ को जलाने का काम इसी स्याद्वाद महाविद्यालय के जैन छात्रावास ने किया था | उन दिनों यहाँ के जैन विद्यार्थियों ने पूरे बनारस के संस्कृत छोटी बड़ी पाठशालाओं ,विद्यालयों और महाविद्यालयों में जा जा कर उन्हें जगाने का कार्य किया ,हड़ताल के लिए उकसाया ,पर्चे बांटे और जुलूस निकाले |यहाँ के एक विद्यार्थी दयाचंद जैन वापस नहीं लौटे , पुलिस उन्हें खोज रही थी अतः खबर उड़ा दी गई कि उन्हें गोली मार दी गई है,बी एच यू में उनके लिए शोक प्रस्ताव भी पास हो गया | उन्हें जीवित अवस्था में ही अमर शहीद ह