सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Modern challenges of the Jainism : some reflections on social media

Quick reflections on some challenges:
1.  Divisions within the religion - Sects and sub sects leading to frictions, tensions over petty issues and seeking control.  This leads to diverting our energies from the larger causes espoused by the religion.
2.  Increasing loss of interest in the religion.
3.  Our individual, family and societal conduct is not becoming of a Jain.
4.  Becoming more of ritualistic.
5.  Focusing more on building temples than spreading the religious values to non Jains
6.  Shrinking population adhering to Jainism. In not so distant future, our demography faces the threat of becoming what Parsis are today in India.
                    - Manish Jain,WhatsApp. 
1. *No Desire to understand jainism*
Modern people find reading holy scirpture a boring and useless  work.
They can't follow hard rules and regulations and feels like one who can't follow rules can't understand jainism.
They feel those who do this will become saints or monks.
2. *Language barrier* for youngsters who don't understand sanskrit and prakrit
People who somehow develop interest in understanding jainism face language barrier. Most of the old scriptures are in sanskrit and prakrit ( not modern language) hence terminologies are hard for them to understand.
3. *Modern way of presentation not adopted*
Modern People are more attracted towards technology.
We have not yet presented our principles to them using modern technology.
4. People have a mindset  that
Modernity and religiosity are like inversely proportionate
more modern less religious
More religious less modern
- vaani jain,WhatsApp
Modern generation does not like 
Restrictions, strict rules, time bound things,reading old shastra or holy books...but they definitely
Follow the things which bring peace to them.... they have their own way to follow things...
Busy schedules of today’s lifestyle, education system, etc.
Vandna Jain , WhatsApp
Our way of presenting jainism in front of them is not appropriate... For eg -  dharm k naam pr bs hm kuch kriyaye hi samne laate h... Jse raat ko khana...paani channa... Etc... Jo yh nhi krta usko aise dekhte h jse usne kitna bda paap krdia...especially ghr k bde.. Aur jo dharm k role models h vo in baaton pr focus jyda krte h.
Secondly, jb modern generation apne hi ghr walo ko uppr se acha bnte dekhte h aur andr se dwesh bhav rkhe hue dekhte h...jse ek hi ghr m papa chacha k beech baat na hona... Ya chachi mummy k beech baat na hona...to iska ulta asar pdta h... Yhi se modern generation individualism ki taraf jyda dhyan deti h...vo sochti h itni jhanjhat se acha akele rhlo..
Yhi agr hm unhe yh seekhaye ki sbka apna point of view hota h aur jainism isi baat ko  anekantvaad k roop m btata h.. Toh aisa na ho..
Basically main challenge yh h hmne jain dharam ki practicality ko kho dia h... Jbki ajkl ki generation bht practical h.. But unhe yh baat pta hi nhi ki jainism k siddhant kitne practical h.. Aur peaceful h
Shruti Jain , WhatsApp
प्रश्न यह है कि जैन धर्म की ओर जो लोगों की अरुचि बढ़ रही है, उसको कैसे रुचिकर बनाया जाए ?  सबसे बड़ी चुनौती है लोगों की धर्म में रुचि बढ़ाने की।
सब कार्यों के लिए समय है, इधर उधर सब जगह जाने का समय है। तीर्थ पर जाने की कोई उत्कंठा नहीं।
दुनिया भर का साहित्य पढ़ने का, explore करने का समय है। जैन साहित्य  को पढ़ने की, समझने की कोई उत्कंठा नहीं।
Main challenge जो हमारे सबके सामने है, वो है रुचि की कमी।
Modern lifestyle हमें हमारी जड़ों से दूर कर रहा है। रात में देर से सोना, सुबह देर से उठना , मंदिर जाना skip करना, प्रवचन - स्वाध्याय में समय न देना, इससे लोगों को जैन धर्म का मर्म ही समझ में नहीं आ रहा।
नौकरी की तरफ बढ़ते रुझान से देर से घर आने पर रात्रि भोजन त्याग आदि नियम नहीं पल पाते हैं।
तीर्थ यात्रा के स्थान पर सैर - सपाटे की ओर रुझान बढ़ा है जिसमें अभक्ष्य सेवन आम बात हो गई है।
अनेकान्तवाद, वीतरागता जैन धर्म के सबसे unique selling points हैं। यह हमें अन्य धर्मों से अलग करता है। लेकिन राग और वीतरागता तो तब समझेंगे जब मंदिर आएंगे, स्वाध्याय करेंगे, जिनवर के गुणों का गुणगान करेंगे, उनके वीतरागी स्वरूप को समझेंगे।
जब आएंगे ही नहीं, पढ़ेंगे ही नहीं तो कैसे ये सब संभव होगा।
*रुचि जागृत करना आज सबसे बड़ा challenge है* इसके उपाय सोचने होंगे।
*बच्चों को बचपन से पाठशाला भेजना चाहिए* जिससे उनमें प्रारम्भ से ही रुचि उत्पन्न हो। पहले तो हम career career का गीत गाते रहते हैं। फिर जब उनके संस्कार दूसरी ओर दृढ़ हो जाते हैं, तब हम उन्हें इधर की ओर खींचना प्रारम्भ करते हैं। *Modern तरीके से सरल व सुगम भाषा में अपनी बात को सरलता से कहना*, youth को ध्यान में रखते हुए workshops design करना आज के समय की आवश्यकता है।
*उन्हें धर्म में लगाने से पूर्व अपने को धर्म का ज्ञान अर्जित करना चाहिए।* स्वाध्याय कर सही ज्ञान हासिल करना चाहिए।
बड़ों की भी कथनी- करनी में अंतर देखकर youth धर्म से विमुख होता है। *हमें अपने आचरण पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।*
धर्म सुख स्वरूप है यह बताना/prove करना होगा। बाक़ी सब दुःख स्वरूप और अहितकारी है यह prove करना होगा।
-आशु जैन,whatsapp

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य

                                                              वर्तमान में बढ़ते मंदिर और मूर्तियों का औचित्य                                                                        प्रो अनेकांत कुमार जैन ,नई दिल्ली जैन परंपरा में मंदिर और मूर्ति निर्माण का इतिहास बहुत पुराना है | खारवेल के हाथी गुम्फा अभिलेख में कलिंग जिन की मूर्ति वापस लाने का उल्लेख है | वर्तमान में सबसे प्राचीन जैन मूर्ति पटना के लोहनीपुर स्थान से प्राप्त हुई है। यह मूर्ति मौर्यकाल   की है और पटना म्यूजियम में रखी हुई है। इसकी चमकदार पालिस अभी तक भी ज्यों की त्यों बनी है। लाहौर , मथुरा , लखनऊ , प्रयाग आदि के म्यूजियमों में भी अनेक जैन मूर्तियाँ मौजूद हैं। इनमें से कुछ गुप्तकालीन हैं। श्री वासुदेव उपाध्याय ने लिखा है कि मथुरा में २४वें तीर्थंकर वर्धमान महावीर की एक मूर्ति मिली है जो कुमारगुप्त के समय में तैयार की गई थी। वास्तव में मथुरा में जैनमूर्ति कला की दृष्टि से भी बहुत काम हुआ है। श्री रायकृष्णदास ने लिखा है कि मथुरा की शुंगकालीन कला मुख्यत: जैन सम्प्रदाय की है। खण्डगिरि और उदयगिरि में ई. पू. १८८-३० तब क

आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व

 आचार्य फूलचन्द्र जैन प्रेमी  : व्यक्तित्व और कर्तृत्त्व   (जन्मदिन के 75 वर्ष पूर्ण करने पर हीरक जयंती वर्ष पर विशेष ) #jainism #jainphilosophy #Jainscholar #Jain writer #jaindarshan #Philosophy #Prakrit language #Premiji #Prof Phoolchand jain ( विशेष निवेदन  : 1.प्रो प्रेमी जी की  इस जीवन यात्रा में  निश्चित ही आपका भी आत्मीय संपर्क इनके साथ रहा होगा ,आप चाहें तो उनके साथ आपके संस्मरण ,रोचक वाकिये,शुभकामनाएं और बधाई आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखकर पोस्ट कर सकते हैं | 2. इस लेख को पत्र पत्रिका अखबार वेबसाइट आदि प्रकाशन हेतु स्वतंत्र हैं । प्रकाशन के अनन्तर इसकी सूचना 9711397716 पर अवश्य देवें   - धन्यवाद ) प्राच्य विद्या एवं जैन जगत् के वरिष्ठ मनीषी श्रुत सेवी आदरणीय   प्रो.डॉ. फूलचन्द्र जैन प्रेमी जी श्रुत साधना की एक अनुकरणीय मिसाल हैं , जिनका पूरा जीवन मात्र और मात्र भारतीय प्राचीन विद्याओं , भाषाओँ , धर्मों , दर्शनों और संस्कृतियों को संरक्षित और संवर्धित करने में गुजरा है । काशी में रहते हुए आज वे अपने जीवन के पचहत्तर वर्ष और विवाह के पचास वर्ष पूरे कर र

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम

काशी के स्याद्वाद का स्वतंत्रता संग्राम प्रो अनेकांत कुमार जैन आचार्य – जैनदर्शन विभाग श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली-16,Ph  ,9711397716 १९४२ में काशी के भदैनी क्षेत्र में गंगा के मनमोहक तट जैन घाट पर स्थित स्याद्वाद महाविद्यालय और उसका छात्रावास आजादी की लड़ाई में अगस्त क्रांति का गढ़ बन चुका था |  जब काशी विद्यापीठ पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया , काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रावास जबरन खाली करवा दिया गया और आन्दोलन नेतृत्त्व विहीन हो गया तब आन्दोलन की बुझती हुई लौ को जलाने का काम इसी स्याद्वाद महाविद्यालय के जैन छात्रावास ने किया था | उन दिनों यहाँ के जैन विद्यार्थियों ने पूरे बनारस के संस्कृत छोटी बड़ी पाठशालाओं ,विद्यालयों और महाविद्यालयों में जा जा कर उन्हें जगाने का कार्य किया ,हड़ताल के लिए उकसाया ,पर्चे बांटे और जुलूस निकाले |यहाँ के एक विद्यार्थी दयाचंद जैन वापस नहीं लौटे , पुलिस उन्हें खोज रही थी अतः खबर उड़ा दी गई कि उन्हें गोली मार दी गई है,बी एच यू में उनके लिए शोक प्रस्ताव भी पास हो गया | उन्हें जीवित अवस्था में ही अमर शहीद ह